HomeBusiness

हुंडई मोटर्स का मुनाफा 17 फीसदी बढ़ा, 2022 में 4.32 मिलियन गाड़ियां बेचने का लक्ष्य

हुंडई मोटर्स का मुनाफा 17 फीसदी बढ़ा, 2022 में 4.32 मिलियन गाड़ियां बेचने का लक्ष्य

हुंडई मोटर्स का मुनाफा 17 फीसदी बढ़ा, 2022 में 4.32 मिलियन गाड़ियां बेचने का लक्ष्य सोल, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। हुंडई मोटर का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले से 17 प्रतिशत बढ़ गया और कमजोर मुद्रा (वोन) की मदद से चिप की कमी के प्रभाव को दूर करने में मदद मिली। हुंडई मोटर ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मार्च में खत्म होने वाली तिमाही में शुद्ध लाभ बढ़कर 1.78 ट्रिलियन वोन (1.42 बिलियन डॉलर) हो गया, जो एक साल पहले 1.52 ट्रिलियन वोन था।

बयान में कहा गया है, हाई-एंड एसयूवी मॉडल की बढ़ी हुई बिक्री, अनुकूल विनिमय दरों और कम इन्वेंट्री स्तर ने वैश्विक चिप की कमी और कच्चे माल की ऊंची कीमतों के प्रभाव को दूर करने में मदद की।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई को उम्मीद है कि शंघाई में लॉकडाउन के कारण पुर्जो की आपूर्ति में कमी और रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे माल की उच्च लागत दूसरी तिमाही में कार निर्माताओं के लिए प्रमुख संकट बना रहेगा।

हुंडई के वित्त और लेखा विभाग के कार्यकारी उपाध्यक्ष एसईओ गैंग-ह्यून ने कंपनी की अर्निग कॉन्फ्रेंस कॉल में कहा, वैश्विक बाजार की अनिश्चितताओं के बावजूद कई तरह के उपाय कर कंपनी इस साल अच्छा बिजनेस करेगी।

2022 में, हुंडई का लक्ष्य 4.32 मिलियन वाहन बेचने का है, जो एक साल पहले की 3.89 मिलियन यूनिट की बिक्री से 10 प्रतिशत अधिक है।

सोनाटा और पेलिसेड एसयूवी जैसी कार बनाने वाली कंपनी ने अमेरिका में बिक्री बढ़ाने और यूरोप में पर्यावरण के अनुकूल कारों की बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है।

अमेरिका में, हुंडई की योजना इस साल धीरे-धीरे तीन इलेक्ट्रिक मॉडल (जीवी60 एसयूवी, जी80 सेडान और जीवी70 एसयूवी) लॉन्च करने की है।

विश्लेषकों का मानना है कि कम इन्वेंट्री स्तर और हुंडई मोटर ग्रुप के ईवी-ओनली इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर वाहनों के लॉन्च से तीसरी तिमाही में कमाई बढ़ने की उम्मीद है।

ई-जीएमपी मॉडल में पिछले साल लॉन्च किया गया आईओएनआईक्यू 5 और आईओएनआईक्यू 6 सेडान और आईओएनआईक्यू 7 एसयूवी शामिल हैं, जो इस साल और 2024 में क्रमश: रिलीज होने वाली हैं।

लेकिन लिथियम, निकल और कोबाल्ट की बढ़ती कीमतें, कार बैटरी बनाने के लिए आवश्यक प्रमुख सामग्री, इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माण लागत को बढ़ाएगी।

हुंडई ने कहा कि वह बैटरी निर्माताओं के साथ साझेदारी के माध्यम से अग्रिम रूप से अधिक कार बैटरी खरीदेगी, ताकि कमाई पर बढ़ती कीमतों का प्रभाव कम हो।

–आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...