HomeBusiness

दिन के समय बिना रूकावट बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें डिस्कॉम- ओडिशा सरकार

दिन के समय बिना रूकावट बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें डिस्कॉम- ओडिशा सरकार

दिन के समय बिना रूकावट बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें डिस्कॉम- ओडिशा सरकार भुवनेश्वर, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए ओडिशा सरकार ने सोमवार को सभी बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) से पूरे राज्य में दिन के समय बिना रूकावट बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है।

ओडिशा के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्रा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक की। इस बैठक में राज्य के कई स्थानों पर लगातार बिजली कटौती की समस्या के बारे में बताया गया। जिसके बाद यह निर्देश दिए गए।

अधिकारियों ने कहा कि चूंकि गर्मी की स्थिति बढ़ रही थी और दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों की बोर्ड परीक्षा जल्द शुरु होने वाली है, ऐसे में डिस्कॉम को प्राथमिकता के आधार पर बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।

ऊर्जा विभाग ने बताया कि गर्म मौसम के कारण बिजली की मांग में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सुंदरगढ़ जिले के एनटीपीसी दरलीपाली संयंत्र में 800 मेगावाट क्षमता की इकाई में अचानक बिजली गुल होने से ओडिशा में बिजली संकट पैदा हो गया है क्योंकि इसे इकाई से 400 मेगावाट मिलता था।

ओडिशा हाइड्रो पावर कॉरपोरेशन (ओएचपीसी) को दिन के समय उत्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा, महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) से राज्य में सभी बिजली उत्पादन इकाइयों को कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया।

अब, ओडिशा की पीक ऑवर बिजली की मांग (शाम 7 बजे से 11 बजे तक) 5,200 से 5,400 मेगावाट होने का अनुमान लगाया गया है, जबकि राज्य हाइड्रो, थर्मल, स्वतंत्र बिजली उत्पादकों, केंद्रीय क्षेत्र, बिजली बैंकिंग और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे विभिन्न स्रोतों से 4,800 मेगावाट बिजली उत्पन्न करता है।

अधिकारियों ने दावा किया है कि यह एक अस्थायी स्थिति है और इसे मई के पहले सप्ताह तक सुलझा लिया जाएगा।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...